Ads Area

Aaradhya beauty parlour Publish Your Ad Here Shambhavi Mobile

रेलवे स्टेशन का हो रहा कायाकल्प, रेल यात्रियों को मिलेंगी एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं

SV News

मार्च 2025 तक तैयार होगा 114 मीटर लंबा एफओबी, दो तरफ लिफ्ट की भी होगी सुविधा

मिर्जापुर (राजेश सिंह)। स्थानीय स्टेशन को एयरपोर्ट की तर्ज पर सुविधा देने के लिए रेलवे प्रशासन की ओर से तेजी के साथ कायाकल्प किया जा रहा है। ऐसे में यात्रियों को एक दूसरे प्लेटफार्म पर आने जाने के लिए 114 मीटर लंबा व 12 मीटर चौड़ा फुटओवर ब्रिज का निर्माण भी कराया जा रहा है।
लगभग 14 करोड़ की लागत से बन रहे एफओबी पर चढ़ने के लिए सीढ़ियों के साथ दो लिफ्ट की भी सुविधा होगी। इससे दिव्यांग, बुजुर्ग व अधिक सामान ले जाने वाले यात्रियों को काफी हद तक सहूलियत होगी। रेल प्रशासन का दावा है कि यह मार्च 2025 तक रेलयात्रियों को सुपुर्द कर दिया जाएगा।
यह फुटओवर ब्रिज अलग तरीके का होगा जिस पर यात्रियों को बैठने के लिए वीवीआइ चेयर के अलावा खानपान के लिए तीन गुणे पांच के चार-पांच स्टाल भी होंगे। ट्रेन विलंब होने पर यात्रियों को परेशानी नहीं होगी। एफओबी पूरी तरह से सीसी कैमरे की नजर में होगा। इसका कंट्रोल रूम भी बनाया जाएगा, जहां से 24 घंटे निगरानी की जा सके।
एफओबी को तीनों प्लेटफार्म को सीढ़ी से जोड़ा जाएगा। साथ ही चौथी सीढ़ी अस्पताल के बगल में गिरेगी तो पांचवीं सीढ़ी लाइन नंबर चार की तरफ उतरेगी। एफओबी के दोनों तरफ दो लिफ्ट का भी निर्माण कराया जाएगा जिससे काफी हद तक यात्रियों को सुविधा होगी।
अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत मीरजापुर स्टेशन की सूरत बदली जा रही है, जिसके तहत ट्रेनों से आने जाने वाले लगभग सात हजार यात्रियों को अत्यधिक सहूलियत होगी। ऐसे में स्टेशन भवन की सूरत बदली जा रही है। साथ ही वातानुकूलित प्रतिक्षालय, प्रथम व द्वितीय श्रेणी वेटिंग हाल, टिकट काउंटर, कार पार्किंग, शास्त्री उद्यान, टीआइ कार्यालय, जनरल यात्रियों के लिए हाल, प्लेटफार्म का पुनर्विकास के साथ रेल कोच रेस्टोरेंट निर्माण भी हो रहा है।
एनसीआर प्रयागराज मंडल एडीआरएम इंफ्रा नवीन प्रकाश के अनुसार, 12 मीटर चौड़ा व 114 मीटर फुट ओवरब्रिज का निर्माण मार्च 2025 तक पूरा करा लिया जाएगा। जिससे यात्रियों को सुविधा मिल सके।

Post a Comment

0 Comments

Top Post Ad

Fashion