Ads Area

Aaradhya beauty parlour Publish Your Ad Here Shambhavi Mobile

जिला स्तरीय पड़ोस युवा संसद प्रयागराज के युवाओं की विभिन्न मुद्दों पर पक्ष और विपक्ष के रूप में गूंजी दहाड़

SV News

SV News

प्रयागराज (राजेश सिंह)। युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार के निर्देशन में नेहरू युवा केंद्र प्रयागराज द्वारा यूनाइटेड प्रौद्योगिकी संस्थान नैनी में युवाओं के बीच आयोजित की गई पड़ोस युवा संसद।
कार्यक्रम का आयोजन केंद्र कार्यालय की जिला युवा अधिकारी जागृति पाण्डेय के निर्देशन में प्रौद्योगिकी संस्थान के सहयोग से कराया गया। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि करछना के विधायक पियूष रंजन निषाद ने कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्वलन कर 
आयोजन में अति विशिष्ट अतिथि के रूप में करछना के विधायक पियूष रंजन निषाद तथा प्रयागराज के युवा मुख्य विकास अधिकारी गौरव कुमार, यूनाइटेड ग्रुप के चेयरमैन सतपाल गुलाटी रहे। मुख्य अतिथि ने युवाओं को विकसित भारत को एक विश्वगुरु के रूप में स्थापित करने का आवाह्न किया। इस अवसर पर सांसद प्रयागराज की लोकप्रिय सांसद रीता बहुगुणा जोशी के प्रतिनिधि विजय पुरस्वामी उपस्थित रहे।
मंच का संचालन नेहरू युवा केंद्र के युवा स्वयं सेवक अमरेश दूबे ने किया। 
पड़ोस युवा संसद को कुल 4 सत्रों में आयोजित किया गया 
प्रथम सत्र में मेरा युवा भारत पोर्टल के बारे में बताया गया और पंजीकरण कराया गया ।
द्वितीय तथा तृतीय सत्र में नारीशक्ति,जल संरक्षण, वोकल फॉर लोकल, नया भारत के बारे में संस्थान के मैनेजमेंट कैंपस के प्राचार्य डा ० देवेंद्र त्रिपाठी, शगुफ्ता अली , लक्ष्मी नारायण डिग्री कॉलेज सिरसा के प्रोफेसर सचिदानंद त्रिपाठी, ईश्वर शरण डिग्री कॉलेज के प्रोफेसर अरविंद कुमार मिश्र द्वारा युवाओं को बताया गया। 
चौथे सत्र में भारत की संसद की ही भांति प्रयागराज के सक्रिय, उत्साहित युवाओं द्वारा युवा संसद को कौड़िहार की युवा प्रधामंत्री सपना साहू तथा स्पीकर करिश्मा वासुदेव के नेतृत्व में पक्ष विपक्ष के बीच विभिन्न मुद्दों पर पूरे जोश में चर्चा सत्र चलाया गया।
इस संसद में प्रयागराज के विभिन्न अंचलों से प्रतिभाग कर रहे युवाओं ने विभिन्न मंत्रालयों के मंत्री पद, विपक्ष का नेता तथा सांसद पद को संभाला ।

युवा प्रधानमंत्री कौड़िहार की सपना साहू रहीं, केंद्रीय मंत्री, युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय के केंद्रीय मंत्री का पदभार चाका के निर्मल कांत पाण्डेय, विपक्ष के नेता के रूप में उन्नति बंसल ने मंत्री की भूमिका निभाई। 
इसी तरह से 
महिला एवं बाल विकास मंत्रालय - हर्षिता श्रीवस्तव
पर्यावरण एवं वन मंत्रालय - श्रेष्ठता श्रीवास्तव
स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय - आंचल पाण्डेय
कृषि मंत्रालय - रिया जैन
श्रम एवं रोजगार मंत्रालय - कुलदीप मिश्रा
शिक्षा मंत्रालय - विपिन कुशवाहा
पर्यटन मंत्रालय - अनुष्का गोयल
सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय - श्रद्धा दूबे
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय - हार्दिक अग्रहरी
वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय - अमन गुप्ता
रेल मंत्रालय - फिज़ा कमर
अल्पसंख्यक मंत्रालय -आयुषी तिवारी
ग्रामीण विकास मंत्रालय - अफीफा शकील 
जल शक्ति मंत्रालय - अमन गुप्ता

ने केंद्रीय मंत्री के रूप में भूमिका निभाई ।

विभिन्न विकासखंडों से अपूर्वी सिंह,वेदांत सिंह, मही दीक्षित, राजवीर सिंह, शाहिद , अजीत, हिब्जा, वैष्णवी, पियूष, वंशिका, अभिनव, पूर्णा, इंशा, राजन शर्मा,निकिता, उन्नति अग्रवाल, वैष्णवी, वैभवी, ऋतु, फिज़ा, यशी, परनीत, वंश, तांशु ने युवा सांसद का पदभार संभाला ।
सभी केंद्रीय मंत्रियों ने अपने अपने मंत्रालयों की उपलब्धियों के बारे में सदन को बताया तथा विपक्ष के प्रश्नों का उत्तर भी दिया। सदन में प्रयागराज के विकास हेतु विभिन्न मुद्दों पर युवा नेता के रूप में चर्चाएं की गईं। पक्ष विपक्ष के रूप में मोर्चा संभाले युवाओं ने प्रत्येक मंत्रालय से ज्वलंत प्रश्न किए और पक्ष ने उन सवालों का जवाब भी पूरे जोश से दिया ।
प्रमुख भूमिका में रहे युवा केंद्रीय मंत्रियों तथा सांसदों को ट्रॉफी , पुरस्कार तथा प्रमाणपत्र वितरण 2018 बैच के आईएएस तथा मुख्य विकास अधिकारी गौरव कुमार के कर कमलों द्वारा किया गया।
कार्यक्रम में नेहरू युवा केंद्र के लेखाकार अदनान खान प्रशिक्षक राम अवध कुशवाहा, स्वयं सेवक अमन कुमार तथा यूनाइटेड मैनेजमेंट कॉलेज के स्टाफ तथा 10 सदस्यीय युवाओं की कोर टीम ने प्रमुख भूमिका निभाई । केंद्रीय संचार ब्यूरो से राम मूरत 
इस बीच नेहरू युवा केंद्र के विभिन्न ब्लॉकों के राष्ट्रीय युवा स्वयं सेवक जागृति मिश्रा, अमित, सौरभ, गुड़िया, गायत्री, अंजू, आरती, बबिता, कुसुम आदि मौजूद रहे।

Post a Comment

0 Comments

Top Post Ad

Fashion