प्रयागराज (राजेश सिंह)। ड्यूटी का समय पूरा होने पर लोको पायलट ने लालगोपालगंज रेलवे स्टेशन पर मालगाड़ी को आगे बढ़ाने से इन्कार कर दिया। एक घंटे 17 मिनट तक गाड़ी लूप लाइन पर खड़ी रही, जिससे निंदूरा रेलवे क्रॉसिंग पर जाम लग गया।
ड्यूटी का समय पूरा होने पर मंगलवार लोको पायलट ने लालगोपालगंज रेलवे स्टेशन पर मालगाड़ी को आगे बढ़ाने से इन्कार कर दिया। एक घंटे 17 मिनट तक गाड़ी लूप लाइन पर खड़ी रही, जिससे निंदूरा रेलवे क्रॉसिंग पर जाम लग गया। बाद में रेलवे कंट्रोलर के समझाने पर मालगाड़ी रवाना हुई।
पं. दीनदयाल स्टेशन से कोयला लादकर अप-ऊंचाहार मालगाड़ी फाफामऊ के रास्ते ऊंचाहार जा रही थी। लखनऊ से प्रयाग घाट जा रही 4210 इंटरसिटी एक्सप्रेस को पास कराने के लिए सुबह करीब 11ः26 बजे गाड़ी को लालगोपालगंज स्टेशन की लूप लाइन पर रोका गया था।
इंटरसिटी के निकलने के बाद जब सिग्नल मिला तो लोको पायलट महेंद्रनाथ ने ट्रेन चलाने से इन्कार कर दिया। उसका कहना था कि वह अपनी तय ड्यूटी से ज्यादा समय तक काम कर चुका है। यदि कंट्रोल को गाड़ी चलवानी थी तो लालगोपालगंज में हॉल्ट न देकर सीधे ऊंचाहार के लिए सिग्नल देना था। लालगोपालगंज रेलवे स्टेशन से 12.43 बजे अप-ऊंचाहार के रवाना होने के बाद कुंडा में भी मालगाड़़ी को लूपलाइन पर रोक दिया गया। इस बीच लखनऊ की ओर से आने वाली वंदे भारत ट्रेन को क्रॉस कराया गया। इसके बाद एनटीपीसी से रिलीवर लोको पायलट बुलाकर गाड़ी आगे के लिए रवाना की गई। लूप लाइन पर मालगाड़ी के खड़ी होने से जेठवारा मार्ग पर निंदूरा रेलवे क्रॉसिंग बंद रही। क्रॉसिंग के दोनों ओर गाड़ियों की लंबी कतार लग गई। जाम में फंसे लोग इस कदर परेशान हुए कि वे बंद क्रॉसिंग के नीचे से अपने वाहन निकालने लगे। स्थिति बिगड़ती देख चौकी प्रभारी सौरभ पांडेय मौके पर पहुंचे और दोपहिया वाहनों को निंदूरा गांव व दुर्गागंज की ओर डायवर्ट कर जाम खुलवाया।
गाड़ियों का परिचालन रेल कंट्रोलर के निर्देश पर होता है। काफी देर की जद्दोजहद और कंट्रोलर की ओर से लोको पायलट को समझाने के बाद दोपहर 12ः43 बजे मालगाड़ी को आगे के लिए रवाना किया जा सका। - दिलीप कुमार, सहायक स्टेशन अधीक्षक, लालगोपालगंज